गोंद के लड्डू कैसे बनाये – Gond ke laddo kese banaye

गोंद के लड्डू खाना किसे नहीं पसंद, यदि सामने आ जाए तो लड्डू की प्लेट खाली ही जाएगी। आखिर कैसे बनते हैं ये स्वादिष्ट लड्डू और क्या क्या डाला जाता है इनमें जिससे ये इतने स्वादिष्ट बनते हैं? इन सभी के बारे में आपको हम आज बताएंगे और साथ ही बताएंगे इनके गुणों के बारे में। इन सभी को जानने के लिए नीचे पूरा लेख पढ़ें।

क्या होते हैं गोंद के लड्डू

गोंद के लड्डू स्वादिष्ट, पौष्टिक, और समृद्ध मिठाई है जिसे उत्तरी भारत में सर्दियों में खाया जाता है। इसमें गेहूं का आटा, बादाम, देसी घी आदि का इस्तेमाल होता है जो सर्दियों में बहुत फायदेमंद बनाता है। गोंद एक प्रकार का पौधा व्युत्पन्न खाद्य गोंद है जिसका पारंपरिक भारतीय भोजन में आनंद लिया जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इसमें चिकित्सा मूल्य हैं।

गोंद के लड्डू प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम से उक्त होते हैं। एक बच्चे को जन्म देने के बाद उससे स्वस्थ हों के लिए महिलाओं को गोद के लड्डू दिए जाते हैं। बाकी तो कोई भी उम्र का व्यक्ति इसका सेवन कर सकता है चाहे वह बच्चा हो या बूढ़ा।

गोंद या खाने योग्य गोंद के स्वास्थ्य लाभ

  • गोंद में 50% कैल्शियम और 20% मैग्नीशियम होता है। अगर आप गोंद का सेवन करते हैं तो आपकी हड्डी, रीढ़ की हड्डी और दांत मजबूत बनेंगे।
  • गोंद से बदहजमी और छोटी मोटी पाचन समस्याएं ठीक होती हैं।
  • यदि आप 3 से 4 हफ्ते लगातार गोंद का सेवन करते हैं तो आपकी वात रोग ठीक होने लगते हैं क्योंकि यह सूजनरोधी है।
  • प्रसव में महिला को गोंद का सेवन कराने से लैक्टेशन में मदद मिलती है और ब्रेस्ट मिल्क के गुणों को भी बढाती है।
  • बच्चे के जन्म के बाद महिला की बच्चेदानी की ताकत वापस लाने में भी मदद मिलती है।

Also Read: How to activate SBI debit card for online Transaction

गोंद के लड्डू की रेसिपी

सर्दियों में गोंद के लड्डू खाने में जितने ही स्वादिष्ट होते हैं उतने ही ये शरीर को ऊर्जा से भी भरपूर कर देते हैं। इन लड्डूयो को कैसे तैयार करें जिससे इनका मजा सर्दियों का लाभ उठाने में दुगुना हो जाए? तो हां आप इन्हे अपने घर में आसानी से बना सकते हैं। क्योंकि सर्दियों में हमारी पाचन शक्ती अधिक होती है इसलिए इन्हे खाने में कोई परेशानी भी नही है। नीचे हमने इन्हें बनाने की रेसिपी दी हुई है उन्हें देखें।

गोंद के लड्डू बनाने के लिए सामग्री

खाने का गोंद – 1 कप
आटा – डेढ़ कप
देसी घी – 1 कप
पिसी चीनी – 1 कप
काजू कटे – 50 ग्राम
बादाम कटे – 50 ग्राम
पिस्ता कटे – 50 ग्राम
तरबूज के बीज – 50 ग्राम

Also Read: मुख्यमंत्री जीवन शक्ति योजना 

गोंद के लड्डू बनाने की विधि

  • इन्हे बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई लें जिसका तला गहरा हो और चूल्हे पर रखकर उसमें घी गरम करें।
  • घी पिघलने और गरम होने के बाद उसमें गोंद डालकर तब तक मीडियम आंच पर फ्राई करें जबतक उनका रंग गोल्डन ब्राउन में बदल न जाए।
  • गोंद का रंग बदलने के बाद गैस बंद कर दे। फिर गोंद को निकालकर थोड़ा ठंडा कर लें और फिर गोंद को या तो कूट लें या मिक्सी में दरदरा पीस लें।
  • अब कढ़ाई वापस से गरम करें और उसमें मीडियम आंच पर आटा सेकें और उसको लगातार चलाते रहें।
  • आटे का रंग हल्का भूरा होने पर उसमें गोंद, काजू, तरबूज के बीज, पिस्ता और बादाम डाल दें और अच्छे से मिलकर गैस बंद कर दें। अगर आप चाहें तो ड्राई फ्रूट्स को भी फ्राई करें इनमें मिला सकते हैं।
  • फिर इन्हे कढ़ाई से निकलकर ठंडा होने दें और ठंडा होने के बाद इसमें पीसी हुई चीनी या शक्कर मिलाए।
  • अब इन सब को मिलाने के बाद इनमें थोड़ा सा गरम घी मिलाकर इसे बांधना शुरू कर इन्हे गोल आकार में लाएं।
  • अब आपके हेल्थी गोंद के लड्डू तैयार हो जाएंगे।

कैसे बनाएं श्रेष्ठ गोंद के लड्डू

  • हमेशा देसी घी का इस्तेमाल करें उसके अलावा आप अपने घर का खुद बनाया हुआ घी का ही उपयोग करें। देसी घी का इस्तेमाल गोंद के लड्डुओं में अच्छा प्रभाव डालता है।
  • ध्यान दें कि घी की मात्रा ठीक हो जब आप गोंद फ्राई करें। कुछ तरीके के गोंद घी को सोख लेते हैं तो इससे आप ज्यादा घी एक ही बार nei na डालें। घी तो धीरे धीरे अलग से डालें जब आप गोंद फ्राई करें उसके बाद आटा फ्राई करें के लिए घी अलग डालें।
  • गोंद के लड्डू ज्यादा घी में होने की वजह से मोटापा बढ़ा सकते हैं और बांधने में भी दिक्कत ला सकते हैं। वहीं अगर घी की मात्रा ज्यादा ही कम हुई तो आपके लड्डू टूट जाएंगे इसलिए घी की मात्रा ध्यान से रखें।

गोंद के लड्डू बनाने की विधि तो हमने आपको बता दी है मगर इन्हे किस तरह से बढ़िया बनाएं वो आपके ऊपर निर्भर करता है। क्योंकि आपका जैसा मन होगा और जैसी इन्हे बनाने में लग्न होगी वैसे ही आप लड्डू या कोई भी दूसरी रेसिपी बनकर तैयार होगी। आपका प्यार भरा स्वभाव आपके गोंद के लड्डू एकदम उत्तम बनाएंगे। बाकी तो हमने आपको हर टिप दी हुई है तो बनाते जाओ और सर्दियों का मजा लेते जाओ।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here