कैसे बनाएं सबसे अच्छा सूजी का हलवा

सूजी का हलवा भला कौन नहीं पसंद करता है। दूर से ही इसकी खुशबू मुंह में पानी ले आती है। हलवा बनाना तो सबी महिलाओ और काफ़ी पुरूषों को तो आता ही है मगर कभी कभी इसमे वो स्वाद नहीं आ पाता जो हमारे स्वद को दुगुना कर दे। तो फिर कैसे बनायें ऐसा सूजी का हलवा जिसे खाते ही अगली बार दोबारा सूजी का हलवा खाने के लिए निर्णय बन जाए?

तो आज हम है आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं अब तक का सबसे मजेदार सूजी का हलवा। साथ ही आपको बताएंगे की आपको किन किन चिजो का कैसा इस्तमाल करना है। सब चिज के बारे में आपको चरण दर चरण बताएंगे। झटपट बनने वाला सूजी का हलवा जिसे आप कुछ ही समय में बनकर तैयार कर लेंगे और खाने वाला आपकी तारीफ ही करेगा|

 कैसे बनाएं स्वादिष्ट और बेहतरीन सूजी का हलवा

हमने आपको नीचे सूजी का हलवा बनाने की पूरी रेसिपी दी हुई है उन्हें देखें।

सूजी का हलवा बनाने के लिए सामग्री

  • सूजी = 250 ग्राम
  • चीनी = 250 ग्राम
  • घी = 200 ग्राम
  • छोटी इलायची पाउडर = आधा चम्मच
  • काजू = सात से आठ, बारीक कटे हुए
  • बादाम = सात से आठ, बारीक कटे हुए
  • पिस्ता = 10 बारीक़ कटे हुए
  • किशमिश = दो चम्मच
  • केवडा वाटर = एक चम्मच

सूजी का हलवा बनाने की विधि

सूजी का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक बहन या कड़ाही को चोली पर रखें और गैस चालू करके उसे गर्म करें। फिर उसमें सूजी डालकर हल्की मीडियम आंच पर लाल रंग बदलने तक अच्छी तरह से सूजी को पकाएं।

करीब 5 से 7 मिनट तक मीडियम आंच पर सूची भूमि जाती है। जब सूची भूल नहीं तो उसे गैस बंद कर दे और सूजी को एक प्लेट या किसी बाउल में निकाल ले और उसे इसी में छोड़ दे। ध्यान दें कि सूजी को पकाने के बाद कराही में ही ना छोड़ दे क्योंकि अगर इस आपने छोड़ा तो यह नीचे से कराही में चिपकने लगेगी जिसे सूजी का कलर खराब हो जाएगा। अब एक दूसरा बर्तन ले उसमें सूजी की मात्रा का 3 गुना पानी ले जितना आपने सूजी लिया है उससे 3 गुना पानी लें। अब इसमें चीनी डालकर तेज आंच पर चीनी घुलने तक पकाएं।

आपको सूजी में चीनी को एक उबाल आने तक पका देना है और जब चीनी इसमें अच्छे से खुल जाए तो इसमें एक छोटी चम्मच इलायची पाउडर और यदि आप चाहें तो फूड कलर भी डाल दें। अब इन्हें डालकर पीने थोड़ा सा पकाएं और शुगर सिरप तैयार कर लें। फिर गैस को बंद कर दे और एक साइड में रख दें।अब जिस बर्तन में आपको हलवा बनाना है उसे कैसे रखें और उसने क्यों डाल दे।

जीके हल्का गर्म होने के बाद इसमें काजू बादाम पिस्ता और किस में डालकर विश कर ले यदि आप चाहें तो और भी इसमें ड्राई फ्रूट डाल सकते हैं और साथ ही इसमें पकाई हुई सूजी भी डाल दें और 2 मिनट तक सूजी को घी के साथ पकाएं। ऐसा करने से सूजी का हलवा बहुत ही खिला हुआ और देखने में थानेदार बनेगा। 2 मिनट के पकाने के बाद अब इसमें जो आपने शुगर सिरप बनाया है उसे अलग-अलग करके दो बार में डालें पहले आधा डाल कर एक बार चलाएं उसे बाद बाकी शुगर सिरप को बाद में डाल दे।

इसका ध्यान ख्याल रखें कि आपको शुगर सिरप गरम ही हो और ठंडा न होने पाए जब आप इसे सूजी में डालें। अब इन सभी को मिलते हुए करीब 5 से 7 मिनट तक चलाते हुए पकाएं। कुछ देर बाद सूजी फूलनी शुरू हो जाएगी। आपको इसे सही से पकाना है और बराबर चलाते रहना है जिससे यह नीचे बर्तन में चिपके नही। थोड़े समय में ही सूजी पकते हुए छींटे निकलेगी आपको यहां सावधानी रखनी होगी।

जब सूजी के छींटे थोड़े कम हो जाए तब गैस बंद कर दें। इससे सूजी का हलवा गाढ़ा हो जाएगा। 2 मिनट बाद इसमें केवडा वाटर डालकर एक बार मिला लें। अब आपका हलवा बनकर तैयार हो गया है इसे खाने के लिए परोसे। परोसते समय जिस बर्तन में आप परोसे उसमें कुछ ड्राई फ्रूट्स बारीक काटकर ऊपर से भी डाल दें, उससे आपका हलवा और भी स्वादिष्ट लगेगा और देखने में भी बहुत बढ़िया लगेगा।

निष्कर्ष

दोस्तो, हमने आपको सूजी का हलवा बनाने की पूरी रेसिपी ऊपर दे दिया है। आपको इससे कुछ अलग सीखने को जरूर मिलेगा और शायद यह आपके तरीके से थोड़ा अलग भी हो। मगर यकीन मानिए ये आपके सूजी के हलवे को काफी स्वादिष्ट और मजे दार बना देगा। अगर आप चाहे तो ड्राई फ्रूट्स अपने हिसाब से कम ज्यादा भी कर सकती हैं और यदि आपको केवडा वाटर की खुशबू नही पसंद तो उसे न भी डालेंगे तो कोई दिक्कत नही है। सूजी को बनाते समय अच्छे से पकाइएगा और देसी घी का ही इस्तेमाल कीजिएगा। धन्यवाद!

Leave a Comment

%d bloggers like this: